ऐप्पल पेड़ किस तरह विकसित करे

आपके सेब पेड़ कैसे बढ़ रहे हैं? युवा जड़ों को पानी के रूप में भूलना न भूलें क्योंकि वे अपनी जड़ प्रणाली स्थापित करते हैं! रोपण, बढ़ने और सेब की कटाई पर अधिक सलाह दी गई है।

सेब के पेड़ केवल एकड़ भूमि पर एकड़ जमीन वाले लोगों के लिए नहीं हैं। यहां तक ​​कि एक छोटी सी जगह में, आप बौने सेब के पेड़ या एक सेब espalier का बचाव कर सकते हैं और एक सफल फसल पैदा कर सकते हैं।

रोपण
मध्य और उत्तरी क्षेत्रों में वसंत रोपण की सिफारिश की जाती है। पतन रोपण भी सफल हो सकता है लेकिन केवल उन क्षेत्रों में जहां शरद ऋतु और सर्दियों का मौसम आम तौर पर हल्का और नम होता है।

जलवायु विचार

हर सेब हर जगह बढ़ता नहीं है। फल की परिपक्वता के लिए प्रत्येक किस्म में विशिष्ट दिनों की आवश्यकता होती है।
वृक्ष टैग हमेशा आपको नहीं बताते हैं कि विविधता बढ़ती है, लेकिन कई कैटलॉग करते हैं। अपने क्षेत्र के लिए विशिष्ट सिफारिश के लिए अपनी स्थानीय सहकारी विस्तार सेवा के साथ भी जांच करें ।
एक सामान्य नियम के रूप में, यदि एक पेड़ को कठोर कहा जाता है, तो यह कठोरता क्षेत्र 3 से 5 में सबसे बढ़ता है। यदि लंबे समय तक कहा जाता है, तो सेब की गुणवत्ता ज़ोन 5 से 8 में सबसे अच्छी होगी । अपने क्षेत्र को यहां देखें।
प्रत्येक किस्म में फल सेट करने के लिए कई घंटों की आवश्यकता होती है (यानी, समय का तापमान 32 और 45 डिग्री फ़ारेनहाइट के बीच होता है)। जितना दूर उत्तर आप जाते हैं, उतना ही ठंडा घंटों तक एक सेब किस्म की देर से वसंत फ्रीज समस्याओं से बचने की आवश्यकता होती है। ठंड घंटे की जानकारी के लिए पेड़ टैग की जांच करें या विक्रेता से पूछें।
साइट और मृदा

अपने सेब के पेड़ लगाने से पहले मिट्टी परीक्षण लें। आपकी स्थानीय सहकारी विस्तार सेवा आपको मिट्टी के नमूने को इकट्ठा करने, परिणामों की व्याख्या करने में आपकी सहायता करने और आपकी काउंटी में मिट्टी के बारे में मूल्यवान जानकारी प्रदान करने में निर्देश दे सकती है। मिट्टी परीक्षण से परिणाम पोषक तत्वों की कमी को सही करने और मिट्टी पीएच समायोजित करने के लिए आवश्यक मिट्टी संशोधन निर्धारित करेंगे । संशोधन मिट्टी में 12 से 18 इंच की गहराई तक काम किया जाना चाहिए जहां पेड़ जड़ जाएगा, न केवल रोपण छेद।
ऐप्पल के पेड़ अच्छी तरह से सूखा मिट्टी की जरूरत है, कुछ भी गीला नहीं है। मृदा को मध्यम रूप से समृद्ध होना चाहिए और नमी और हवा को बनाए रखना चाहिए; मिट्टी को नम रखने और पोषक तत्वों को विघटित करने के लिए स्ट्रॉ, घास, या कुछ अन्य जैविक सामग्री के साथ मल्च ।
एक धूप साइट चुनें। सबसे अच्छे फलने के लिए, एक सेब के पेड़ को “पूर्ण सूर्य की रोशनी” की आवश्यकता होती है, जिसका मतलब है कि दैनिक गर्मी के सूर्य के छह या अधिक घंटे। सेब के लिए सबसे अच्छा एक्सपोजर उत्तर-या पूर्व-सामना करने वाली ढलान है।
वृक्ष की दूरी रूटस्टॉक, मिट्टी की उर्वरता, और काटने से प्रभावित होती है। रोपण या पूर्ण आकार के पेड़ों को एक पंक्ति में 15 से 18 फीट अलग किया जाना चाहिए। एक बौना रूटस्टॉक एक पंक्ति में 4 से 8 फीट अलग हो सकता है।
बौने सेब के पेड़ कुख्यात रूप से भारी फसल के वजन के नीचे उखाड़ फेंकने के लिए प्रवण होते हैं, इसलिए आपको अपने बचाव के लिए एक समर्थन प्रणाली प्रदान करनी चाहिए। आप अपने पेड़ों को बाड़ के खिलाफ उग सकते हैं, या आप ट्रेली के रूप में मुक्त खड़े समर्थन प्रदान कर सकते हैं।
सुनिश्चित करें कि पेड़ “ठंढ जेब” में लगाया नहीं जाएगा जहां ठंडी हवा कम पड़ने वाले क्षेत्रों में बस जाती है। यदि संभव हो तो एक पर्ची के साथ एक उच्च साइट चुनें ताकि ठंडी हवा पेड़ों से दूर बह जाएगी।
जंगली इलाकों या पेड़ के पास पेड़ लगाओ मत।
मैदान में पेड़ लगाओ

रोपण से पहले, सभी खरबूजे और घास को 4-फुट व्यास चक्र में हटा दें।
पेड़ खरीदने के बाद, इसे चोट, सूखने, ठंड या अत्यधिक गरम करने से बचाएं। यदि जड़ें सूख गई हैं, रोपण से पहले 24 घंटे पहले उन्हें पानी में भिगो दें।
एक छेद को रूट सिस्टम के व्यास के लगभग दोगुना और 2 फीट गहरा खोदें। कुछ ढीली मिट्टी को छेद में वापस रखें और मिट्टी को रोपण छेद की दीवारों पर ढीला करें ताकि जड़ों आसानी से मिट्टी में प्रवेश कर सकें। पेड़ की जड़ों को ढीली मिट्टी पर फैलाएं, सुनिश्चित करें कि वे छेद में मोड़ या भीड़ नहीं हैं। जड़ों के चारों ओर मिट्टी को प्रतिस्थापित करना जारी रखें। जैसे ही आप जड़ों को ढंकना शुरू करते हैं, मिट्टी को यह सुनिश्चित करने के लिए मजबूर करें कि यह जड़ों से घिरा हुआ है और हवा के जेब को हटाने के लिए।
रोपण समय पर उर्वरक न जोड़ें, क्योंकि जड़ें “जला” जा सकती हैं। छेद के बाकी हिस्सों को ढीली मिट्टी से भरें, और मिट्टी को अच्छी तरह से दबाएं।
अधिकांश सेब के पेड़ तैयार किए जाते हैं। भ्रष्टाचार संघ मिट्टी रेखा से कम से कम 2 इंच होना चाहिए ताकि जड़ें स्कीयन से उभरें न हों। भ्रष्टाचार संघ (जहां स्कियन रूटस्टॉक से जुड़ा हुआ है) जंक्शन पर सूजन से पहचाना जा सकता है।
एक नंगे जड़ वाले फल पेड़ को कैसे लगाया जाए, यह जानने के लिए हमारे वीडियो देखें ।

ध्यान
ऐप्पल ट्री केयर

पानी के युवा पेड़ नियमित रूप से, विशेष रूप से सेमीफार्मिंग या बौने रूटस्टॉक्स पर, यह सुनिश्चित करने के लिए कि रूट सिस्टम अच्छी तरह से स्थापित हो जाता है।
समय-समय पर मल्च को नवीनीकृत करें, लेकिन इसे पतन से पेड़ से दूर खींचें ताकि चूहों सर्दियों में घोंसला न करें और छाल खाएं।

युवा पेड़ प्रशिक्षण

जब पेड़ जवान होते हैं, तो शाखाओं के मजबूत फ्रेम को पोषित करना महत्वपूर्ण है ताकि वृक्ष भारी सेब फसलें ले सकें। बौने सेब के पेड़ों को केंद्रीय नेता प्रणाली में प्रशिक्षित किया जाता है। मानक (और सेम-बौने) पेड़ों को भी एक संशोधित नेता को प्रशिक्षित किया जाना चाहिए।

एक युवा पेड़ की कटौती को कम करें

कटौती एक युवा पेड़ की समग्र वृद्धि को धीमा कर देती है और फलने में देरी कर सकती है, इसलिए गलत जगहों, टूटी हुई या मृत शाखाओं को हटाने के अलावा, प्रकोप में जल्दी मत बनो। भारी कटौती के बिना विकास को निर्देशित करने के लिए कई तकनीकें हैं। उदाहरण के लिए:

गलत जगहों में बढ़ने से पहले गलत जगहों पर रगड़ें।
विकास को धीमा करने और शाखाओं और फलने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कुछ हफ्तों तक लगभग क्षैतिज रूप से एक स्टेम झुकाएं। जमीन में या शाखाओं को कम करने के लिए तारों के साथ टाई।
सालाना परिपक्व वृक्ष का उत्पादन करें

एक बार एक सेब का पेड़ भरा हुआ है और फल पैदा कर रहा है, इसके लिए वार्षिक छंटनी की आवश्यकता होती है। कटौती अधिक प्रकाश और हवा में देकर बीमारी को कम कर देता है। बड़े पेड़ों को अधिक काटने की आवश्यकता हो सकती है (और सीढ़ी!)।

जब यह निष्क्रिय होता है तो अपने परिपक्व पेड़ को कुल्लाएं। पूरी तरह से जोरदार, सीधे उपजी (पेड़ में सबसे आम ऊपर ऊपर) काट लें।
कमजोर twigs निकालें (जो अक्सर अंगों के नीचे की ओर से लटका है।
उपजाऊ चीजें जो बहुत ही डूपी बन जाती हैं, खासतौर पर पेड़ में कम होती है।
लगभग दस वर्षों के बाद, फलने वाली स्पर्स (स्टब्बी शाखाएं जो प्रति वर्ष केवल आधे इंच तक फैली हुई हैं) अतिसंवेदनशील और कम हो जाती हैं। उनमें से कुछ को काट दें और दूसरों को छोटा करें।
जब फ्राइटिंग स्पर्स का पूरा अंग युग के साथ घटता है, तो उसे छोटे प्रतिस्थापन के लिए जगह बनाने के लिए वापस कर दें।
पतले सेब

सालाना वसंत बूंद में प्रकृति प्रदान करने के अलावा सेब को अक्सर किसी भी पतले के बिना उगाया जाता है।
हालांकि, संभावित बीमारी और कीट समस्याओं से बचने के लिए, प्राकृतिक फल ड्रॉप (लगभग 4 से 6 सप्ताह बाद खिलने के बाद) एक फल प्रति फल, या फल के बीच लगभग 6 से 8 इंच के बाद पतला होना उपयोगी होता है।
यह मुश्किल लगता है लेकिन यह अभ्यास उत्पादन को भी बाहर करता है, भारी फसल को तोड़ने से रोकता है, और बेहतर स्वाद, बड़ी फसल फसल सुनिश्चित करता है।
फलों के सेट के तुरंत बाद, सबसे छोटे फलों या क्षतिग्रस्त लोगों को हटा दें, जो रहने वाले लोगों के बीच लगभग चार इंच छोड़ दें।
कीट / रोग
सेब कीड़े और बीमारियों से ग्रस्त हैं- सेब मैगोट्स, बेर कर्क्यूल्स, हरी फलों कीड़े, और कोडिंग मॉथ सहित। कई गार्डनर्स जो कीटनाशकों से कसम खाता है उन्हें लगता है कि उन्हें कम से कम एक सभ्य फसल के लिए एक स्वीकार्य वार्षिक स्प्रे उपचार खोजने की जरूरत है।

कीटनाशकों से बचने का एक विचार रोगी प्रतिरोधी किस्मों जैसे ‘ प्राइमा ‘, ‘ प्रिस्किला ‘, ‘ लिबर्टी ‘ और ‘ फ्रीडम ‘ का चयन करना है। उन्हें सेब स्कैब, देवदार-सेब जंग, और अन्य आम बीमारियों के लिए छिड़काव की आवश्यकता नहीं होती है, जबकि अधिकांश अन्य किस्मों को रोपण के बाद हर वसंत और गर्मियों में आवधिक छिड़काव की आवश्यकता होती है। अपने क्षेत्र के लिए अनुमोदित कीट रोकथाम कार्यक्रम खोजने के लिए अपनी विस्तार सेवा से जांचें।

आप बगीचे के भंडार में पाए गए एंटी-कीट तेल का भी प्रयास कर सकते हैं। वसंत में इसे स्प्रे करें जब आपके सेब के पेड़ तंग क्लस्टर चरण में होते हैं: पत्तियों को फलने वाले क्लस्टर से प्रकट किया जाता है, लेकिन कलियों से गुलाबी दिखने लगती है।

तराजू, पतंग, और एफिड्स जैसी अन्य कीटों को प्राकृतिक परजीवी और शिकारी आबादी द्वारा नियंत्रित किया जाना चाहिए यदि आपने बहुत सारे स्प्रे का उपयोग नहीं किया है।

सेब मैग्ग को गर्मियों के माध्यम से जून में एक शाखा से एक या दो राउंड, सॉफ्टबॉल आकार के गेंदों से पेंट लाल और चिपचिपा “टेंगल-ट्रैप” के साथ लेपित करके पर्याप्त रूप से फंस लिया जा सकता है। आवश्यकतानुसार चिपचिपा गुओ को दो या दो बार दोबारा दोहराएं।

Repellents, बाड़ लगाने, या हिरण प्रतिरोधी पौधों के साथ खाड़ी पर हिरण रखें ; पेड़ के आधार के चारों ओर तार-जाल सिलेंडरों के साथ चूहों और खरगोशों को रोकें ।

सेब के पेड़ से कीड़ों को दूर रखने के लिए, 1 कप सिरका, 1 कप चीनी, और 1 क्वार्ट पानी का समाधान करें। इस मिश्रण को एक विस्तृत प्लास्टिक जग में डालो। अपने सेब के पेड़ में जग, खुला, लटकाओ।

सेब के पत्तों को पकाने, मल्च के नीचे उन्हें दफनाने, या मौसम के अंत में लॉनमोवर के साथ पीसकर बीमारियों को रोकें

हार्वेस्ट / भंडारण
फसल कटाई

धैर्यपूर्वक हार्वेस्ट। इस सब कटौती और देखभाल के बाद, अपने सेब को पूर्णता के चरम पर फसल करना सुनिश्चित करें।

अपने सेब को तब खींचें जब उनका पृष्ठभूमि रंग अब हरा न हो।
तने को शाखा से आसानी से भाग लेना चाहिए जब फल आपके हाथ की हथेली में कटा हुआ हो और थोड़ा सा मोड़ दिया जाए, फिर ऊपर (सेब पर न चले जाओ)।
विभिन्न सेब किस्म अलग-अलग समय में परिपक्व होते हैं, इसलिए फसल का मौसम अगस्त से अक्टूबर तक फैल सकता है।

अगर सेब अतिरंजित और मुलायम है, खाना पकाने के लिए उपयोग करें!
सेब भंडारण

केवल मध्य या देर से मौसम सेब स्टोर करें। शुरुआती सीजन की किस्मों को नहीं रखा जाता है और इसे लेने के तुरंत बाद खाया जाता है। मध्य सीजन की किस्मों को कुछ हफ्तों तक रखना चाहिए, जबकि देर से मौसम की किस्म रूट सेलर में कहीं भी पांच महीने तक अच्छी स्थिति में रहेंगी। भंडारण के लिए नियत सेब सही होना चाहिए, बिना किसी चोट या दोष जो सड़ांध के लिए प्रवेश बिंदु प्रदान कर सकते हैं।
समाचार पत्र या ऊतक पेपर में व्यक्तिगत फलों को लपेटकर सेब स्टोर करें। लपेटे हुए सेब को ट्रे पर रखें जो हवा को फैलाने की अनुमति देता है। आप उन्हें अनचाहे भी स्टोर कर सकते हैं, लेकिन फल छूना नहीं चाहिए। अलग-अलग किस्में अलग-अलग समय के लिए स्टोर करती हैं, इसलिए उन्हें अलग रखें और उन लोगों को खाएं जो पहले तक स्टोर नहीं करेंगे।
आदर्श स्टोर कहीं शांत, गहरा, और अच्छी तरह से हवादार है। अधिकतर गेराज और शेड आदर्श होते हैं, जबकि अत्यधिक गर्मी, वेंटिलेशन या कम आर्द्रता की कमी के कारण अटैचिक्स और बेसमेंट से बचा जाना चाहिए। नियमित रूप से संग्रहित सेब की जांच करें और नरम, भूरे रंग या घूमने वाले किसी भी को हटा दें।
अनुशंसित किस्मों
सही किस्मों का चयन करें

‘लिबर्टी’, ‘जोनाफ्री’, ‘मैकफ्री’ और ‘विलियम्स प्राइड’ जैसी बीमारी प्रतिरोधी पेड़ की तलाश करें, जो आपको कार्बनिक फल विकसित करने या कम रसायनों का उपयोग करने की क्षमता प्रदान करेगी। रखरखाव भी आसान है।
आपको रूटस्टॉक चुनना होगा। बेचे गए सभी सेब पेड़ में 2 भाग होते हैं: एक “रूटस्टॉक” या नींव और एक “स्कियन” या शीर्ष भाग जो फल विविधता निर्धारित करता है। रूटस्टॉक “बीजिंग” हो सकता है (जो पूर्ण आकार के पेड़ का उत्पादन करता है) या यह “बौना” या “आकार-नियंत्रण” हो सकता है (जो आसान देखभाल और फसल के लिए एक छोटा पेड़ पैदा करता है)।
बौने पेड़ के लिए, सुनिश्चित करें कि रूटस्टॉक निर्दिष्ट है। एक बड 9 एक आम, कठोर पेड़ है जो USDA जलवायु क्षेत्र 3 से 5 तक प्रशिक्षित करना आसान है । एम 9 शायद सबसे व्यापक रूप से लगाए गए रूटस्टॉक है, हालांकि यह ठंडी सर्दियों में मर सकता है।
अच्छे रूट सिस्टम के साथ 1 वर्षीय नर्सरी पेड़ निष्क्रिय, नंगे जड़ खरीदें। बौने और अर्द्ध बौने प्रति वर्ष 1 से 2 बुशेल पैदा करते हुए 3 से 4 साल तक सहन करेंगे। मानक आकार के पेड़ 5 से 8 साल तक सहन करेंगे, प्रति वर्ष सेब के 4 से 5 बुशेल पैदा करेंगे।
चयनित सेब की विविधता फल विशेषताओं, खिलने का समय, और पराग अनुकूलता पर आधारित होना चाहिए। यह देखने के लिए कि कौन से पेड़ आपके क्षेत्र में संभावित क्रॉस-परागणक हैं, स्थानीय नर्सरी से परामर्श लें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, अपने रोपण में ‘ग्रिम्स गोल्डन’, ‘गोल्डन स्वादिष्ट’, ‘रेड डिलीशस’ या ‘शीतकालीन केले’ शामिल करें। इन किस्मों को परागणक ज्ञात हैं। क्रैबापल पेड़ों को परागणकों के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है यदि वे वांछित विविधता के साथ एक ही समय में खिलते हैं। नर्सरी कैटलॉग परागण चार्ट प्रदान करेगा।
अधिकांश सेब की किस्में खुद को या एक ही सेब किस्म के किसी भी फूल को पराग नहीं करती हैं; इसके लिए कम से कम दो अलग सेब के पेड़ की किस्मों को एक-दूसरे के करीब रोपण की आवश्यकता होती है ताकि मधुमक्खी परागण कर सकें। (वास्तव में कुछ आत्म-परागण सेब पेड़ की किस्में हैं यदि आप अंतरिक्ष पर वास्तव में कम हैं। हालांकि, पार होने पर भी इन सेब के पेड़ अधिक फल सहन करेंगे।)
यह भी विचार करें कि आप अपने सेब का उपयोग कैसे करेंगे: क्या आप सेब पाई सेंकना पसंद करते हैं? या, शायद आप केवल सेब चाहते हैं जो कि किराने की दुकान में आप जो खरीद सकते हैं उससे कहीं ज्यादा बेहतर स्वाद लें। अधिक जानकारी के लिए बेकिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ सेब देखें ।

एक युवा बौना पेड़ फल के लगभग 1 ½ बुशेल पैदा करता है – और पेड़ एक सेब हेज का हिस्सा होने पर भी कम होता है। इसलिए, यदि आप बहुत सारे ‘कॉक्स ऑरेंज पिप्पिन’ सेब पाई बनाने में रुचि रखते हैं, तो आपको पर्याप्त फल प्राप्त करने के लिए उस किस्म के कई पेड़ लगाने की आवश्यकता होगी।
यदि आपके पास कोई विशेष पाक लक्ष्य नहीं है, तो पूरे फसल के मौसम में पके हुए विभिन्न किस्मों में से प्रत्येक को रोपण करने का प्रयास करें। फिर आप नियमित सेब स्वाद का आनंद ले सकते हैं और अभी भी पके हुए सेब के “गड़बड़” के लिए पर्याप्त फल हैं।
अपने बगीचे में अच्छी तरह से करने वाली किस्मों के बारे में स्थानीय बागानों की सलाह लें। अपनी गोद में आधे दर्जन नर्सरी कैटलॉग के साथ, एक आसान कुर्सी से अपनी योजना का बड़ा हिस्सा करें!
विट एंड बुद्धि
11 मार्च जॉनी एप्लासेड डे है, जॉन चैपलैन, पौराणिक अमेरिकी अग्रणी और लोक नायक का जश्न मनाते हुए, जिन्होंने अमेरिकी फ्रंटियर में सेब के पेड़ लगाए।
क्या आप जानते थे कि सेब और वृद्ध चीज टूथ प्लेक को कम कर सकती हैं? (उन्हें एक साथ खाओ!)
एक बुरी महिला अच्छी सेबसौस नहीं बना सकती है । -कहावत
क्या एक सेब एक दिन डॉक्टर को दूर रखता है? उत्तर पाएं और सेब, सेब साइडर और साइडर सिरका के स्वास्थ्य लाभों के बारे में और जानें ।
यह गिरावट, एक सेब सिर बनाने या हमारे शीर्ष 10 ऐप्पल व्यंजनों में से एक को आजमाने का प्रयास करें !
व्यंजनों
साइडर पेकन क्रस्ट के साथ ऐप्पल पाई
ऐप्पल क्विच
भारतीय ग्रीष्मकालीन एप्पलस
सेब का केक
पाक कला नोट्स
जब तक वे नरम हो जाते हैं, तब तक पानी के डैश के साथ धोए गए हिस्सों को स्टूइंग करके आप सेब को फ्रीज कर सकते हैं। एक बार तैयार होने के बाद, स्टीव किए गए सेब को कंटेनरों में डालें और शीर्ष पर एक छोटी सी जगह छोड़ दें क्योंकि वे जमे हुए होने पर थोड़ा विस्तार करेंगे, और फ्रीजर में चले जाएंगे।
आप अपने फलों को पतली स्लाइस में भी काट सकते हैं और फिर एक स्वादिष्ट चबाने और स्वस्थ स्नैक बनाने के लिए उन्हें एक डीहाइड्रेटर में सूख सकते हैं।
अपने सेब को एक सेब पाई या भोजन में पकाएं या पकाएं? उत्तरी अमेरिका में सर्वश्रेष्ठ बेकिंग और खाना पकाने के सेब पर हमारे चार्ट देखें ।
“बेक्ड सेब का पूरा भौतिक तंत्र, मस्तिष्क को खिलाने के साथ-साथ मांस में जोड़ने, और रक्त को शुद्ध रखने पर एक उत्कृष्ट प्रभाव पड़ता है; कब्ज को रोकने और अम्लता की प्रवृत्ति को सुधारने, जो संधिशोथ और तंत्रिका पैदा करता है। “- 18 9 8 पुराना किसान अल्मनैक